Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

जल जीवन मिशन : ओड़सा के ग्रामीणों को मिल रहा घर पर शुद्ध पेयजल

बीजापुर। जिला मुख्यालय से लगभग 60 किमी की दूरी पर विकासखण्ड़ भैरमगड़ के समीप ग्राम ओड़सा है, जो इन्द्रावती नदी से लगा हुआ है। इस ग्राम में 43 प...


बीजापुर। जिला मुख्यालय से लगभग 60 किमी की दूरी पर विकासखण्ड़ भैरमगड़ के समीप ग्राम ओड़सा है, जो इन्द्रावती नदी से लगा हुआ है। इस ग्राम में 43 परिवार निवासरत हैं यहां पर 09 हैण्डपंपों से पेयजल प्राप्त होती है। ग्रामीणों के मुख्य रूप से आय का स्त्रोत कृषि एवं वन्य संपदा तेन्दु पत्ता,  तेन्दु, चार, महुआ अन्य वनोपज जीविका का महत्वपूर्ण साधन है, इससे ग्रामीणों का जीवन यापन होता है।

ग्राम वासियों में जल जीवन मिशन योजना- सरपंच बंडरी लेकाम बताती है कि जल जीवन मिशन योजना आने से ग्रामवासी बहुत उत्साहित हैं, पहले पीने के लिए पानी हैण्डपंप से लाना पड़ता था। गांव से कुछ ही दूरी पर इन्द्रावती नदी है जहां से अन्य कार्याें के लिए पानी की पूर्ति होती है।

दैसु राम लेकाम ग्राम पटेल- बताते हैं कि सरकार कि जल जीवन मिशन योजना अतिसंवेदनशील क्षेत्र तक पहुँचा है, जिसका लाभ हमकों मिल रहा है और हमारे ग्रामीण इस सुविधा से खुश है। शासन की योजना हम शब्दों में पढते थे, जो पन्नो तक ही सीमित रहता था। वास्तव में इस योजना से हमें घर में ही शुद्ध पेयजल प्राप्त हो रहा है। हमको रोज - मर्रा के कार्य करने में समय की बचत हो रही है पहले हम बोंरिग, कुआँ, नदी के सहारे से पानी प्राप्त करते थे, आज हमें घर पर ही शुद्ध पेयजल प्राप्त हो रहा है।

भीमा राम पंच- बताते हैं कि जल जीवन मिशन योजना का लाभ हमकों मिल रहा है, शासन के इन योजनाओं से जनजीवन खुशहाल होते नजर आ रहा है।

जल जीवन मिशन की उपलब्धियाँ- विकासखण्ड़ भैरमगढ़ में ग्राम पंचायत के आश्रित ग्राम ओड़सा में सोलर अधारित सिंगल विलेज योजना से 02 सोलरों के माध्यम से 43 परिवारों को हर घर शुद्ध पेयजल प्रदाय किया जा रहा है। ग्राम ओड़सा को ग्राम सभा के माध्यम से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के उपअभियंता एवं विभागीय कर्मचारी द्वारा 12 जून 2024 को हर घर जल प्रमाणीकरण किया गया। जिसमें ग्राम के सरपंच बंडरी लेकाम, मुन्नुलाल लेकाम, सुरेश लेकाम के साथ समस्त ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

No comments