Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

नई दिल्ली पहुंचते ही मुइज्जू के बदले सुर, पर्यटकों से मालदीव जाने की लगाई गुहार

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से सोमवार को मुलाकात की। पिछले साल खराब दौर से गुजरने के बाद बे...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से सोमवार को मुलाकात की। पिछले साल खराब दौर से गुजरने के बाद बेहतर हो रहे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर दोनों नेताओं के बीच व्यापक चर्चा होने की संभावना है। मुइज्जू 4 दिन की यात्रा पर रविवार शाम नई दिल्ली पहुंचे। मालदीव में कभी 'इंडिया आउट' कैंपेन चलाने वाले मुइज्जू ने भारत पहुंचते ही यूटर्न ले लिया। टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में मुइज्जू ने कहा कि भारत के साथ मालदीव के रिश्ते सम्मान और साझा हितों पर आधारित हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत व्यापार और विकास साझेदारों में से एक रहा है और आगे भी रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि पड़ोसियों और दोस्तों के लिए सम्मान हमारे डीएनए में मौजूद है।

राष्ट्रपति मुइज्जू ने भारतीय पर्यटकों को अपने देश आमंत्रित भी किया। उन्होंने कहा, ‘भारतीय हमेशा ही सकारात्मक योगदान देते हैं। हमारे देश में भारतीय पर्यटकों का हम स्वागत करते हैं।’ वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा, ‘भारत-मालदीव के विशेष संबंधों को आगे बढ़ाते हुए! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति एमएम मुइज्जू का हैदराबाद हाउस में गर्मजोशी से स्वागत किया। भारत और मालदीव के द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तृत चर्चा होगी।’ इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में मुइज्जू का औपचारिक स्वागत किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद थे। तीनों सेनाओं ने मुइज्जू को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इसके बाद उन्होंने नई दिल्ली स्थित राजघाट स्थित महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की।

जब मुइज्जू ने मालदीव में चलाया ‘इंडिया आउट’ कैंपेन

मालदीव के राष्ट्रपति अपनी पत्नी साजिदा मोहम्मद और अपने देश के प्रतिनिधिमंडल के साथ रविवार शाम को भारत पहुंचे। पिछले वर्ष नवंबर में पदभार ग्रहण करने के बाद से यह मुइज्जू की पहली राजकीय यात्रा है। मुइज्जू जून में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे। चीन के प्रति झुकाव रखने वाले मुइज्जू के पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से भारत और मालदीव के बीच संबंधों में गंभीर तनाव पैदा हो गया था। मुइज्जू ने ‘इंडिया आउट’ अभियान को आधार बनाकर पिछले साल राष्ट्रपति चुनाव जीता था। उन्होंने नई दिल्ली से द्वीप राष्ट्र में तैनात अपने सैन्यकर्मियों को इस वर्ष मई तक वापस बुलाने को कहा था।

No comments