Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

पटना टू दिल्ली चलेगी पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन, आठ घंटे में पूरा करेगी सफर

भारतीय रेल ने वंदे भारत चेयर कार के बाद अब वंदे भारत स्लीपर ट्रेन भी पूरे भारत में चलाने वाली है. बता दें कि स्लीपर ट्रेन की पहली जोड़ी रविव...

भारतीय रेल ने वंदे भारत चेयर कार के बाद अब वंदे भारत स्लीपर ट्रेन भी पूरे भारत में चलाने वाली है. बता दें कि स्लीपर ट्रेन की पहली जोड़ी रविवार को बनकर तैयारी हो गई है. भारत के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार, 1 सितंबर को वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के पहले मॉडल की झलक देखी और उसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी डाला गया. अगले 10 दिन में इस ट्रेन को परीक्षण के लिए रवाना किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक 3 महीने में यह ट्रेन आम लोगों के लिए चलने लगेगी.

पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन पटना से दिल्ली के बीच चलेगी

बिहार के लोगों के लिए खुशी की बात यह है कि पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन पटना से दिल्ली के बीच चलने वाली है. ट्रेन लगभग 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. इस ट्रेन में 16 कोच होंगे और यह ट्रेन 8 घंटे में पटना से दिल्ली पहुंचाएगी. अभी इसके स्टॉपेज फिक्स नहीं किए गए हैं.

बता दें कि चेयर कार वाली वंदे भारत ट्रेन की तुलना में स्लीपर वंदे भारत में सीटों की संख्या अधिक होंगी. चेयर कार में 8 कोच और 530 सीटें हैं. स्लीपर ट्रेन में 16 कोच और 823 बर्थ होंगे.

रेल मंत्री का कहना है कि यह ट्रेन मिडिल क्लास लोगों के लिए बनाई गई है. इस ट्रेन का किराया राजधानी ट्रेन के लगभग बराबर हो सकता है. शुरू में इसे 800 से 1200 किमी की दूरी तक के लिए चलाने का निर्णय लिया गया है. इस ट्रेन को इस मकसद से बनाया गया है कि रातभर की यात्रा के लिए यह ट्रेन लोगों की पहली पसंद बने.


No comments