Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

ईपीएफओ ने दी बड़ी राहत... अब क्लेम सेटलमेंट में नहीं होगी झंझट, आ रहा नया सिस्टम!

  नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सदस्यों के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी है. अब लोगों को क्लेम सेटलमेंट में दिक्कत या फिर किसी अन्य...

 


नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सदस्यों के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी है. अब लोगों को क्लेम सेटलमेंट में दिक्कत या फिर किसी अन्य समस्या से नहीं गुजरना पड़ेगा, क्योंकि केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय एक नया आईटी स‍िस्टम लेकर आ रहा है. केंद्रीय श्रम मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अगले तीन महीनों के भीतर नई सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सिस्टम पर ट्रांसफर हो जाएगा. ऐसा होने के बाद क्लेम करने और बैलेंस चेक जैसी चीजें और सरल हो जाएंगी. इसके लिए नया आईटी सिस्टम 2.01 लॉन्च करने की भी तैयारी कर रहा है.

नया सिस्टम आ जाने के बाद किसी भी मेंबर को नौकरी बदलने पर मेंबर आईडी के के ट्रांसफर की आवश्यकता नहीं होगी. वहीं नया अकाउंट भी खुलवाने की आवश्यकता नहीं होगी. वेबसाइट पहले से ज्यादा और सुविधाजनक हो जाएगी. बता दें ईपीएफओ पोर्टल के जर‍िए आप बैलेंस चेक करने से लेकर क्लेम सेटलमेंट और अन्य पीएफ से जुड़े काम को पूरा कर सकते हैं. 

ईपीएफओ पोर्टल पर क्या आ रही दिक्कत? 

कई यूजर्स ने ईपीएफओ से कम्प्लेंट की थी कि पोर्टल पर कई तरह की समस्याएं आ रही हैं. वहीं पिछले साल जुलाई में रिटायरमेंट फंड बॉडी के कुछ अधिकारियों ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर पुराने और “ढहते” सॉफ्टवेयर सिस्टम की शिकायत की थी. इसकी वजह से सब्सक्राइबर्स को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. सबसे बड़ी परेशानी ये थी कि कुछ लोगों को ईपीएफओ पोर्टल पर लॉगिन करने की दिक्कत आती थी. ईपीएफओ सदस्यों को क्लेम सेटलमेंट में भी दिक्कत आ रही थी. सर्वर स्लो होने के कारण वे अपने पैसे क्लेम नहीं कर पा रहे थे. 

ईपीएफओ पोर्टल पर क्यों आ रही दिक्कत? 

लोगों का मानना है कि पोर्टल पर ज्यादा बोझ बढ़ रहा है, जिस कारण ट्रैफिक को मैनेज करने में समस्याएं आ रही हैं. अभी जिस आईटी सिस्टम पर ईपीएफओ काम करता है उसकी कैपिसिटी बहुत कम है. अब ईपीएफओ नया आईटी सिस्टम लेकर आ रहा है. तीन महीने के अंदर ये सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

No comments