Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

सांसद देवेन्द्र प्रताप सिंह ने किया ध्वजारोहण और ली परेड की सलामी

नारायणपुर। राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस की 78वीं वर्षगांठ नारायणपुर जिले में पूरे हर्षाेल्लास के साथ मनाई गई। हर वर्ष की भांति इस बार भी म...

नारायणपुर। राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस की 78वीं वर्षगांठ नारायणपुर जिले में पूरे हर्षाेल्लास के साथ मनाई गई। हर वर्ष की भांति इस बार भी मुख्य समारोह जिला मुख्यालय के शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खेल मैदान में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद देवेन्द्र प्रताप सिंह ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। मुख्य अतिथि ने कलेक्टर बिपिन मांझी और पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार के साथ परेड का निरीक्षण करने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का आम जनता के नाम संदेश का वाचन किया। साथ ही एकता और अखंडता का संदेश देते रंग-बिरंगे गुब्बारे नील गगन में छोड़े गए। राष्ट्रगान के साथ ही हर्ष फायर किया गया। स्वतंत्रता दिवस समारोह परेड का नेतृत्व परेड कमांडर उप पुलिस अधीक्षक मनोज मण्डावी एवं उप कमाण्डर संजय टोप्पो ने किया।

परेड में भारत तिब्बत सीमा पुलिस आईटीबीपी, 16वीं वाहिनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल, बस्तर फाईटर महिला एवं पुरूष बल, नगर सेना ने भाग लिया, जिसमें प्रथम स्थान पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस आईटीबीपी, द्वितीय स्थान पर जिला पुलिस बल और तृतीय स्थान पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और इसी प्रकार मार्च पास्ट शस्त्र रहित में प्रथन स्थान कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय सुलेंगा, द्वितीय स्थान रामकृष्ण मिशन एनसीसी प्लाटून बालक वर्ग और तृतीय स्थान पर रामकृष्ण मिशन एनसीसी प्लाटून बालिका वर्ग ने प्राप्त किया।

सांस्कृति कार्यक्रम में 06 विद्यालयों ने भाग लिया, जिसमें सिनियर वर्ग में प्रथम स्थान शासकीय हाईस्कूल महावीर चौक, द्वितीय स्थान पर स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम स्कूल बखरूपारा और तृतीय स्थान पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला बंगलापारा तथा जुनियर वर्ग में प्रथम स्थान पोटा केबिन देवगांव, द्वितीय स्थान शासकीय माध्यमिक शाला बंगलापारा और तृतीय स्थान पर विशेष पिछड़ी जनजाति अबुझमाड़िया विद्यालय गरांजी ने प्राप्त किया। समारोह में 26 शहीदों के परिजनों को मुख्य अतिथि द्वारा शॉल और श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। मुख्य समारोह में जिले के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को मुख्य अतिथि ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद देवेन्द्र प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के संदेश का वाचन करते हुए कहा कि अपने भांचा राम के दर्शन के लिए छत्तीसगढ़ का हर नागरिक उत्सुक है। अयोध्या धाम श्रीरामलला दर्शन योजना के माध्यम से हम हजारों रामभक्तों को उनके आराध्य के दर्शन के लिए पूर्णतः निःशुल्क भेजने का माध्यम बने हैं। यह पुण्य अवसर हमें श्रीरामलला ने दिया है। अन्दरूनी क्षेत्रों में नये कैंपों का विस्तार कर लोगों को आतंक से मुक्ति देने के साथ ही इन क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने का काम भी युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। इसके लिए हमने नियद नेल्लानार योजना शुरू की है। इस शब्द का अर्थ होता है ’आपका अच्छा गांव’ विशेष पिछड़ी जनजातियों के हितग्राहियों के लिए आरंभ की गई ष्पीएम जनमन योजनाष् की तरह इस योजना से कैंपों के निकट पांच कि.मी. की परिधि के गांवों में 17 विभागों की 53 हितग्राही मूलक योजनाओं एवं 28 सामुदायिक सुविधाओं का लाभ लोगों को दिया जा रहा है।

पूर्व प्रधानमंत्री और हमारे प्रेरणा पुंज अटल जी के जन्मदिन सुशासन दिवस के अवसर पर हमने राज्य के 13 लाख किसानों के बैंक खाते में 3716 करोड़ रुपए का बकाया धान बोनस अंतरित किया। हमने अपने वायदों को पूरा करते हुए किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से और 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान खरीदी की। प्रदेश में रिकॉर्ड 145 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी की गई। प्रदेश की माताओं-बहनों को ष्महतारी वंदन योजनाष् के रूप में यही भेंट हम प्रदान कर रहे हैं। 10 मार्च, 2024 के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्चुअल समारोह में 70 लाख माताओं-बहनों के खाते में महतारी वंदन योजना की पहली किश्त के रूप में एक-एक हजार रुपए की राशि अंतरित की। अब तक इस योजना की छह किश्त जारी की जा चुकी है।

जब हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री पीएम आवास योजना लेकर आए तो प्रदेश के लाखों परिवारों को उम्मीदें जगी लेकिन पिछले 5 सालों में प्रदेश के 18 लाख जरूरतमंद परिवारों के आवास का सपना पूरा नहीं हो सका। हमने संकल्प लिया कि हम इन 18 लाख परिवारों की पीड़ा दूर करेंगे। शपथ लेने के अगले दिन ही हमारी सरकार ने इनके आवास के सपने को पूरा करने की राह खोल दी। इसके साथ ही सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण में चिन्हांकित 47 हजार 90 आवासहीन परिवारों को आवास स्वीकृत करने का निर्णय भी हमने मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत लिया है। हमारी सरकार ने राज्य के तेंदूपत्ता संग्राहकों की पारिश्रमिक दर को 4000 रुपए प्रति मानक बोरा से बढ़ाकर 5500 रुपए कर दिया है। उद्यमी युवाओं को छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ हम ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेंगे। यह विभाग शासन-प्रशासन के हर स्तर पर पारदर्शिता, नवाचार और सुशासन का कार्यान्वयन सुनिश्चित कर रहा है।

योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन की प्रभावी मानिटरिंग के लिए हमने अटल मॉनिटरिंग ऐप भी तैयार किया है। केन्द्र की तर्ज पर राज्य नीति आयोग का गठन किया गया है। हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने आजादी के सौ बरस पूरे होने पर वर्ष 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है और इसके लिए एक रोड मैप तैयार किया है। हमारी सरकार भी इससे कदमताल करते हुए विकसित छत्तीसगढ़ का संकल्प लेकर आगे बढ़ रही है। इसके लिए राज्य नीति आयोग द्वारा अमृतकाल विजन 2047 तैयार किया जा रहा है। जलवायु परिवर्तन के संकट को देखते हुए हम सबका कर्तव्य है कि पर्यावरण को बेहतर बनाने में अपनी भागीदारी दें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक पेड़ माँ के नाम अभियान आरंभ किया है।

मुख्य समारोह में पद्मश्री वैद्यराज हेमचंद मांझी, सर्व आदिवासी समाज के संरक्षक रूपसाय सलाम, जिला पंचायत अध्यक्ष  श्यामबती नेताम, नगर पालिका अध्यक्ष सुनीता मांझी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष देवनाथ उसेंडी, जिला पंचायत सदस्य प्रताप मण्डावी, बृजमोहन देवांगन, गौतम एस गोलछा, जैकी कश्यप, जनपद पंचायत अध्यक्ष पंडीराम वड्डे, जनपद पंचायत अध्यक्ष ओरछा मालती नुरेटी, अमित भद्र, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रॉबिनसन गुरिया, जिला पंचायत के प्रभारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अपर कलेक्टर बीरेन्द्र बहादुर पंचभाई, एसडीएम वासु जैन, संयुक्त कलेक्टर अभिषेक गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर डॉ. सुमित गर्ग, सहायक आयुक्त बद्रीश सुखदेवे, जिला शिक्षा अधिकारी लखनलाल धनेलिया, जिले के अधिकारी-कर्मचारी, अन्य जनप्रतिनिधि, पार्षदगण, पत्रकारगण, शिक्षक शिक्षिकाएं एवं छात्र छात्राएं सहित आमजन मौजूद थे।

No comments