Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

जनसमस्या निवारण शिविर में प्राप्त आवेदनों का शत-प्रतिशत निराकरण करें : कलेक्टर

दुर्ग। कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज विभागवार समय-सीमा प्रकरणों की निराकरण के संबंध में जानकारी ली। विभागीय अधिकारियों की बैठक में लंबित प्...

दुर्ग। कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज विभागवार समय-सीमा प्रकरणों की निराकरण के संबंध में जानकारी ली। विभागीय अधिकारियों की बैठक में लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने विद्युत, पेयजल, साफ-सफाई, नाली सफाई, राशनकार्ड, आवास आदि प्राथमिकता वाले प्रकरणों को गंभीरतापूर्वक निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

इसी प्रकार स्वच्छ सर्वेक्षण अंतर्गत निकायों में सफाई, डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन, दिवाल लेखन, संकेतक बोर्ड, सौंदर्यीकरण, रेड स्पॉट, पब्लिक यूरीनल स्पॉट, व्यवसायिक एवं बाजार स्थलों की सफाई पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिये। साथ ही उल्लंघन करने वालों से जुर्माना राशि वसूली पर भी जोर देने कहा है। उन्होंने जनसमस्या निवारण शिविर में प्राप्त आवेदनों का शत-प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने नगरीय निकाय के अधिकारियों से स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 के मानक मापदण्डों के अनुरूप तैयारियों की समीक्षा की।

शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चिन्हांकित घूमंतु पशुओं को हटाने के लिए कार्य करने को कहा। उन्होंने निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप सफाई पर विशेष ध्यान रखने को कहा। साथ ही उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण के संबंध में नगरीय निकायवार प्रेजेंटेशन तैयार करने को कहा। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए कार्य करने को कहा। खनिज अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि ट्रांसपोर्ट की जा रही खनिज की गाड़ियों को ढका हुआ होना चाहिए, ताकि खनिज सड़कों पर न गिरे।

उन्होंने सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में दिव्यांगजनों का सर्वे करने के निर्देश दिए, ताकि शासन की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो सकें। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व विभाग के प्रकरणों के निराकरण में गति लाए। भू-अर्जन के रिकार्ड दुरूस्तीकरण का कार्य महत्वपूर्ण है, इसे ध्यान देते हुए पूर्ण करें। शिक्षा विभाग को स्कूलों के जीर्णोद्धार व मरम्मत योग्य भवनों का सभी निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण तरीके से करें।

उन्होंने आयुष्मान कार्ड के लिए डोर-टू-डोर अभियान चलाने के निर्देश दिए तथा आधार कार्ड में मोबाईल नंबर अपडेट नहीं होने की समस्या का समाधान करने को कहा। डेंगू और मलेरिया के रोकथाम के लिए अभियान चलाकर समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम से मलेरिया रोधी कीटनाशक दवा का छिड़काव करने कहा। कलेक्टर ने नगरीय निकायों, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों को आपसी समन्वय से कार्य करने को कहा।

जमीन से जुड़े सभी अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, राजस्व वसूली, नक्शा बटंकन की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने विभागीय प्रकरणों के निराकरण में लेटलतीफी करने वाले अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए लंबित प्रकरणों को त्वरित रूप से निराकृत कर दायित्वों का निर्वहन सर्वोच्च प्राथमिकता से करने को कहा। स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत समस्त तहसीलों को जाति प्रमाण पत्र के लिए प्राप्त आवेदनों को अभियान चलाकर जल्द से जल्द पूर्ण करने को कहा।

बैठक में नगर निगम भिलाई के आयुक्त देवेश ध्रुव, जिला पंचायत के सीईओ अश्वनी देवांगन, सहायक कलेक्टर एम. भार्गव, नगर निगम दुर्ग के आयुक्त लोकेश चन्द्राकर, नगर निगम रिसाली के आयुक्त मोनिका वर्मा, नगर निगम भिलाई चरोदा के आयुक्त दशरथ राजपूत, संयुक्त कलेक्टर हरवंश सिंह मिरी एवं मुकेश रावटे, विरेन्द्र सिंह, सभी एसडीएम, सभी जनपद सीईओ, नगरीय निकायों के सीएमओ सहित समस्त विभाग के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

No comments