Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

तात्यापारा सड़क चौड़ीकरण करने नापजोख शुरू, होटल, मकान और चार मंजिला लॉज टूटेगा

रायपुर। शारदा चौक से तात्यापारा रोड चौड़ीकरण के लिए राजस्व और नगर निगम की टीम ने नापजोख शुरू कर दी है। सोमवार को सर्वे के पहले दिन शारदा चौक...

रायपुर। शारदा चौक से तात्यापारा रोड चौड़ीकरण के लिए राजस्व और नगर निगम की टीम ने नापजोख शुरू कर दी है। सोमवार को सर्वे के पहले दिन शारदा चौक से फूलचौक जाने वाले रास्ते में लेफ्ट हैंड साइड पर भागीरथी होटल वाले हिस्से को मापा गया। इस दौरान सात प्रभावितों की दुकानें और मकान मापे गए। नापजोख के बाद कहां तक तोड़-फोड़ होगी, इसकी मार्किंग कर दी गई है। शारदा चौक पर सबसे ज्यादा करीब 12 मीटर तोड़फोड़ होगी।


इस वजह से होटल, दुकानें और एक बंद लॉज की बिल्डिंग का हिस्सा सबसे ज्यादा टूटेगा। सर्वे के दौरान लोगों को मौखिक रूप से बता दिया गया है कि नाली से कितने पीछे तक जमीन रोड के लिए ली जाएगी। इस आधार पर किसी की डेढ़ सौ वर्गफीट जमीन जा रही है तो किसी की पांच सौ और किसी की हजार वर्गफीट। सर्वे का काम एक सप्ताह में पूरा किया जाएगा।


चौड़ीकरण के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है। समिति ने सोमवार को शारदा चौक के पास से सर्वे का काम शुरू किया। पहले दिन दोपहर 12 बजे तक ही नापजोख की गई। ट्रैफिक और अन्य दिक्कतों की वजह से टीम ज्यादा देर तक फील्ड पर काम नहीं कर सकी। मंगलवार को सुबह 10 बजे से सर्वे फिर शुरू होगा।


प्रारंभिक सर्वे में ज्यादातर दुकानों और मकानों में किरायेदार मिले हैं। कोई 45 साल से किरायेदार है तो कोई 75 साल से। नापजोख की सूचना मिलने पर मकान मालिक भी पहुंचे। नापजोख करने वाले अफसरों ने उनसे प्रापर्टी आईडी, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर इत्यादि लेकर सर्वे का फार्मेट पूरा किया।


अफसरों का कहना है कि यह प्रारंभिक सर्वे है। ये पूरा होने के बाद दूसरी बार भी सर्वे होगा। उसके बाद अंतिम रिपोर्ट तैयार होगी। उस आधार पर कलेक्टर चौड़ीकरण की अंतिम रिपोर्ट तैयार करेंगे। रिपोर्ट में कुल जमीन, किरायेदार, मालिक, अतिक्रमण, खाली प्लाट, निर्माण इत्यादि का विवरण रहेगा। उसी के आधार पर मुआवजे का प्रारूप बनाकर शासन को प्रस्तुत किया जाएगा। शासन से मंजूरी मिलने के बाद मुआवजा बांटने की प्रक्रिया शुरू होगी।

No comments