Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

कौन हैं ऋषि सुनक को पटखनी देने वाले कीर स्टार्मर? लेबर पार्टी का खत्म कराया वनवास

लंदन। ब्रिटेन में गुरुवार (4 जुलाई) को आम चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त हो चुकी है. वोटिंग खत्म होने के बाद यहां मतगणना हुई. मतगणना अभी भी जारी...

लंदन। ब्रिटेन में गुरुवार (4 जुलाई) को आम चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त हो चुकी है. वोटिंग खत्म होने के बाद यहां मतगणना हुई. मतगणना अभी भी जारी है लेकिन लेबर पार्टी ने बहुमत हासिल कर लही है. लेबर पार्टी के उम्मीदवार कीर स्टार्मर की जीत हो गई है. बता दें कि एग्जिट पोल में लेबर पार्टी को 650 में से 410 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था. वहीं, ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को 131 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई थी.  एग्जिट पोल के अनुमान नतीजों में तब्दिल हो चुका है. लेबर पार्टी का 14 साल का वनवास खत्म हो चुका है. इसके साथ ही स्टार्मर सुनक को सत्ता से बेदखल कर प्रधानमंत्री बन गए हैं. अब सवाल है कि आखिर कीर स्टार्मर हैं कौन. आइए जानते कीर स्टार्मर के बारे में.


बता दें कि स्टार्मर मौजूदा प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के खिलाफ चुनाव लड़ा, सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी की सत्ता पर पकड़ बनाए रखने की पूरी कोशिश की, जबकि मतदाता पार्टी के 14 साल के कार्यकाल से थक चुके थे. अप्रैल 2020 में वामपंथी जेरेमी कॉर्बिन से नेता के रूप में पदभार संभालने के बाद से, स्टार्मर को अपनी पार्टी को राजनीतिक केंद्र की ओर ले जाने और अपने रैंकों के भीतर यहूदी-विरोधी भावना को खत्म करने के लिए प्रशंसा मिली है. उनके समर्थक उन्हें एक व्यावहारिक और विश्वसनीय नेता के रूप में देखते हैं, जो ब्रिटेन को उसकी आर्थिक मंदी से बाहर निकालने के लिए पूरी तरह से सक्षम हैं.

कीर स्टार्मर कौन हैं?

साल 1963 में सरे में एक मजदूर वर्ग के परिवार में जन्मे स्टार्मर की परवरिश उनके परिवार द्वारा झेली गई कठिनाइयों से हुई. उनके पिता टूलमेकर थे. स्टार्मर की उनसे ज्यादा बनती नहीं थी. जबकि उनकी मां, जो एक नर्स थीं, एक पुरानी बीमारी से जूझ रही थीं. स्टार्मर का असामान्य पहला नाम उनके समाजवादी माता-पिता ने लेबर पार्टी के संस्थापक पिता कीर हार्डी को श्रद्धांजलि के रूप में चुना था.

राजनीति में स्टार्मर का प्रवेश अपेक्षाकृत देर से हुआ. वह 52 साल की उम्र में 2015 में होलबोर्न और सेंट पैनक्रास के लिए संसद सदस्य के रूप में चुने गए. एक कुशल वकील के रूप में उनकी प्रतिष्ठा ने उनके राजनीतिक उत्थान का मार्ग प्रशस्त किया. वे शीघ्र ही पद पर आसीन हो गए, तथा पूर्व लेबर नेता जेरेमी कॉर्बिन के अधीन ब्रेक्सिट सचिव के रूप में कार्य किया.

स्टार्मर के क्या हैं वादे

आवास क्षेत्र में, स्टार्मर का लक्ष्य पहली बार घर खरीदने वालों को बढ़ावा देना है. इसके लिए एक ऐसी योजना शुरू की गई है जो उन्हें नए आवास विकास तक प्राथमिकता प्रदान करती है. साथ ही 1.5 मिलियन नए घर बनाने के लिए नियोजन कानूनों में सुधार का वादा भी किया गया है. शिक्षा भी एक अन्य प्राथमिकता है, स्टार्मर ने 6,500 शिक्षकों की भर्ती करने तथा निजी स्कूलों के लिए कर छूट समाप्त करके उनके वेतन का वित्तपोषण करने का वचन दिया है.

No comments