बेमेतरा। छत्तीसगढ़ के सभी नगरीय निकायों में 27 जुलाई से 10 अगस्त तक जनसमस्या निवारण पखवाड़ा का आयोजन लगातार जारी है। स्थानीय नगरीय निकायों द्व...
बेमेतरा। छत्तीसगढ़ के सभी नगरीय निकायों में 27 जुलाई से 10 अगस्त तक जनसमस्या निवारण पखवाड़ा का आयोजन लगातार जारी है। स्थानीय नगरीय निकायों द्वारा अपने क्षेत्र के नागरिकों को नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराना मुख्य दायित्व है। स्थानीय नागरिक समस्याएं यथा नल कनेक्शन, राशन कार्ड, राष्ट्रीय परिवार सहायता, वृद्धावस्था पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, भवन निर्माण अनुज्ञप्तियां, अनापत्ति प्रमाण पत्र, नामांतरण स्वरोजगार के प्रकरण तथा कई विविध छोटे-छोटे कार्य होते है, जिनका निराकरण शीघ्र अपेक्षित होता है साथ ही नल लीकेज, नलों में पानी न आना, नालियों/गलियों की सफाई, सार्वजनिक नलों के प्लेटफार्म से पानी बहना, कचरे की सफाई व परिवहन टूटी-फूटी नालियों की मरम्मत, सड़कों के गड्ढे पाटना, स्ट्रीट लाइट के मरकरी/बल्ब/ट्यूब का बंद रहना आदि समस्याएं भी है। सारे कार्य आम नागरिकों की दिन-प्रतिदिन की समस्याओं और कार्यों से संबंधित है। इन समस्याओं का निराकरण मौके पर ही शीघ्रता से किये जाने पर नगर पालिका के प्रति आमजन के सद्भाव बढ़ेगा, वही स्थानीय प्रशासन में लंबित शिकायतों का निराकरण भी शीघ्र हो सकेगा द्य इसे दृष्टिगत रखते हुए राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है की प्रत्येक नगर पालिक निगम/नगर पालिका परिषद्/नगर पंचायत क्षेत्र में श्जनसमस्या निवारण पखवाड़ा के रूप में वार्डवार शिविर का आयोजन किया जाए, जहां उपरोक्त स्थानीय समस्याओं का निदान किया जा सके। ऐसे शिविरों में महापौर/नगर पालिका/नगर पंचायतों के अध्यक्ष, पार्षदो एवं अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति से आमजन की भागीदारी में भी वृद्धि होगी ।
इसी क्रम में कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी रणबीर शर्मा ने जिले के सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों जनसमस्या निवारण पखवाड़ा का आयोजन कर नागरिकों की समस्याओं से अवगत होकर समाधान करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान शिविर में नगरीय निकाय के सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित होकर समस्या का निराकरण यथा समय मौके पर कर रहें हैं। इस शिविर में करदाताओं को भी करों का भुगतान वार्ड में ही करने की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही हैं। आज 31 जुलाई को नगर पालिका के अंतर्गत शिविर में मांग और समस्या विद्युत, साफ़-सफ़ाई, उज्ज्वला, पानी निकासी, पट्टा, पेयजल सहित कुल 82 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें नगर पालिका परिषद के कार्मचारियों के द्वारा तत्काल लाईट में सुधार किया गया है। कुछ जगहों में नया बल्ब लगाकर तत्काल मौके पर ही स्ट्रीट लाईट चालू कराया गया। नगर पालिका क्षेत्र में अधिकांश शिकायतें फिल्टर पानी की आ रही है। कुछ समस्या संबंधी आवेदनों पर तुरंत कार्रवाई की गयी। कुछ आवेदनों पर परीक्षण के बाद की जाएगी। जिसकी सूचना आवेदनकर्ताओं को दी जाएगी। शिविर में निकाय अधिकारी सहित जनप्रतिनिधि, वार्ड पार्षद मौजूद थे। इस दौरान कई नागरिकों ने संपत्ति कर संबंधी शिकायतें प्रस्तुत की, जिनका समाधान किया गया। जल आपूर्ति में आ रही समस्याओं को उठाया गया और संबंधित विभाग ने त्वरित कार्रवाई की। सफाई व्यवस्था और कचरा प्रबंधन से संबंधित शिकायतों का निपटारा किया गया। सड़क मरम्मत और यातायात संबंधी समस्याओं का समाधान किया गया। जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र आदि से संबंधित आवेदनों का त्वरित निपटारा किया गया। इस शिविर के आयोजन से नागरिकों को उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान प्राप्त हो रहा हैं और प्रशासन के प्रति विश्वास भी बढ़ा है। इस प्रकार के शिविर स्थानीय प्रशासन की तत्परता और नागरिक सेवा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। इस प्रकार आगामी शिविर का आयोजन 31 जुलाई 2024 को कबीर कुटी बेमेतरा, वार्ड नं. 09 एवं 10 सांस्कृतिक मंच कोबिया, 01 अगस्त 2024 वार्ड नं. 11 एवं 12 लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग कार्यालय भवन बेमेतरा दिनांक 04 अगस्त 2024 वार्ड नं. 13, 14 एवं 16 कबीर कुटी मंच सिंघौरी दिनांक 07 अगस्त 2024 वार्ड नं. 15, 17, 18, एवं 19 भद्रकाली मंदिर परिसर बेमेतरा दिनांक 08 अगस्त 2024 वार्ड नं. 20 एवं 21 कबीर कुटी बेमेतरा दिनांक 09 अगस्त 2024 को आयोजित किया जायेगा। उक्त संबंध में कलेक्टर के निर्देशानुसार सभी अनुविभागों में एसडीएम और तहसीलदारों की ड्यूटी लगाई गई है।
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