Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

कम्पोजिट भवन और रूद्री में किया गया वृहद् वृक्षारोपण

  धमतरी। ’एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत धमतरी विधानसभा क्षेत्र में सुबह से पौधों का रोपण किया गया। इसी कड़ी में कलेक्टोरेट स्थित कम्पोजिट ...

 

धमतरी। ’एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत धमतरी विधानसभा क्षेत्र में सुबह से पौधों का रोपण किया गया। इसी कड़ी में कलेक्टोरेट स्थित कम्पोजिट भवन परिसर में जनप्रतिनिधियों, ग्रीन आर्मी की महिलाओं, अधिकारी, कर्मचारियों सहित बड़ौदा आरसेटी के प्रशिक्षणार्थियों ने पौधरोपण किया। इस अवसर पर उपस्थितों ने पौधों को संरक्षित करने, उनकी नियमित देखभाल कर धरती माता का श्रृंगार करने की  शपथ ली। कार्यक्रम के दौरान अमरूद, नींबू, सीताफल, नीम, करंज, आम, अशोक, पीपल, कटहल, आंवला सहित फलदार और छायादार पौधे रोपे गए। उद्यानिकी विभाग की ओर से ग्रीन आर्मी, बड़ौदा आरसेटी सहित 200 लोगों को पौधों का वितरण किया गया। साथ ही पौध वितरण रथ को जिला पंचायत अध्यक्ष कांति सोनवानी हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर कलेक्टर नम्रता गांधी, सीईओ जिला पंचायत रोमा श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक आंजनेय वार्ष्णेय, डीएफओ श्रीकृष्ण जाधव, जिला पंचायत उपाध्यक्ष नीशु चन्द्राकर, सदस्य कविता बाबर, जागेन्द्र साहू, सरपंच अनिता यादव इत्यादि उपस्थित थे।

इसी तरह रूद्री स्थित पुलिस लाईन ग्राउंड में वनमण्डल धमतरी की ओर से मियावाकी पद्धति से पौधों का रोपण किया गया। गौरतलब है कि मियावाकी वृक्षारोपण की एक जापानी विधि है। इसका प्रतिपादन प्रसिद्ध जापानी वनस्पतिशास्त्री अकीरा मियावाकी ने किया था। इस विधि का प्रयोग कर के खाली पड़े स्थान को छोटे बगानों या जंगलों में बदला जा सकता है। इस पद्धति में पौधों को एक दूसरे से कम दूरी पर लगाया जाता है। पौधे सूर्य का प्रकाश प्राप्त कर ऊपर की ओर वृद्धि करते हैं, किंतु सघनता के कारण नीचे उगने वाले खरपतवार को प्रकाश नहीं मिल पाता है। यह पौधों की वृद्धि के लिए अच्छा है। रूद्री में आयोजित वृक्षारोपण सहित कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत, एसपी, डीएफओ, पुलिस अधिकारी, कर्मचारी सहित स्कूलों के विद्यार्थी उपस्थित रहे।


No comments