Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

एकलव्य विद्यालय प्रतापपुर के छात्र-छात्राओं ने टीबी मुक्त भारत के लिए शपथ लिया

सूरजपुर । आदर्श एकलव्य विद्यालय का क्रियान्वयन विशेषरूप से आदिवासी अंचलों में किया जा रहा है इस विद्यालय का संचालन और क्रियान्वयन अन्य विद्य...


सूरजपुर । आदर्श एकलव्य विद्यालय का क्रियान्वयन विशेषरूप से आदिवासी अंचलों में किया जा रहा है इस विद्यालय का संचालन और क्रियान्वयन अन्य विद्यालयों से थोड़ा भिन्न है। पिरामल फाऊंडेशन द्वारा एक वर्ष में दो बार प्राचार्य की अनुमति से जागरूकता कार्यक्रम इस विद्यालय में किया जाता है।

इसी तारतम्य में प्रतापपुर में कार्यक्रम जिला कार्यक्रम समन्वयक राज नारायण द्विवेदी के उपस्थित में सम्पन्न हुआ। प्रतापपुर आकांक्षी ब्लॉक होने के कारण जनपद के उच्च अधिकारियों का फोकस रहता है । आकांक्षी ब्लॉक के प्रमुख सूचकांकों में एक टीबी का भी विषय सामिल है। टीबी मुक्त विकासखण्ड बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का क्रियान्वयन स्वास्थ्य विभाग एवं जनपद पंचायत प्रतापपुर द्वारा किया जा रहा है।

आदर्श एकलव्य विद्यालय के नोडल बृजेश कुमार चौबे ने कहा कि टीबी को समूल नष्ट करने के लिए कलेक्टर महोदय द्वारा महाअभियान का शंखनाद किया जा चुका है शाला के शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं छात्र -छात्राओं को टीबी की जानकारी होना चाहिए। इस दिशा में पिरामल फाऊंडेशन अच्छी पहल कर रहा है।

राज नारायण द्विवेदी ने जब पुछा कि टीबी मुक्त भारत के निर्माण में एकलव्य विद्यालय के छात्र क्या क्या सकते हैं तो एकल में आवाज आया कि हमलोग अपने परिवार, पड़ोसी तथा दोस्तों को टीबी के सम्भावित लक्षण दिखने पर सलाह देंगे और अपने अध्यापक को भी बतायेंगे। यह बातें सुन सबने ताली बजाया। अब एकलव्य विद्यालय के छात्र छात्राएं भी टीबी मुक्त भारत के लिए सहयोग करेंगे। 

No comments