Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

मैदानी स्तर पर अधिकारी नियमित निर्माण कार्यों का निरीक्षण करें : सीईओ

धमतरी। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोमा श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधामंत्री आवास योजना (ग्रामीण), महात्मा ग...

धमतरी। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोमा श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधामंत्री आवास योजना (ग्रामीण), महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, स्वच्छ भारत मिशन योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत निर्माण कार्यों  के प्रगति की समीक्षा की। जिला पंचायत के सभाकक्ष में आहूत विभागीय अधिकारियों की बैठक में सीईओ ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत  निर्माण कार्यों में प्रगति लाने के लिए अधिकारियों को मैदानी स्तर पर नियमित निरीक्षण करने,  निरीक्षण के पूर्व आवश्यक जानकारी हेतु प्रशिक्षण देने कहा। प्रशिक्षण की जिम्मेदारी  नोडल ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग की होगी।

साथ ही  विकासखंड स्तरीय बैठक के भी निर्देश दिये गये। आगामी कुड़िया दिवस के आयोजन के लिए जनमन के तहत प्रधानमंत्री आवास का दस्तावेजीकरण करने सी ई ओ ने कहा, ताकि उक्त आयोजन में फ्लैक्स, बेनर, पोस्टर एवं एल.ई.डी. लाईट के माध्यम से प्रदर्शित की जा सके। सीइओ जिला पंचायत ने कमार बसाहट परिवार के लिए बीसी सखी के माध्यम से स्वसहायता समूहों का सामग्री मैपिंग के निर्देश दिये गये। वहीं कमार परिवार के हितग्राहियों को बैंकिंग कार्य के लेनदेन हेतु बी.सी. सखी के माध्यम से करायी जावें, इस हेतु विकासखंडवार चरणबद्ध तरीके से योजना तैयार करने सीईओ जनपद पंचायत को निर्देशित किया गया। इसी तरह सेंट्रिंग कार्य हेतु स्व सहायता समूह की महिलाओं के लिए कार्य योजना तैयार कर जिला कार्यालय को प्रेषित किये जाने एवं बैंकिंग लोन प्रदान कर समूह की महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए प्रेरित की जावें।

जनमन अंतर्गत नये स्वीकृत आवासों को समयबद्ध पूर्ण करने हेतु हितग्राहियों का उन्मुखीकरण कराने धमतरी, मगरलोड एवं नगरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया गया। सीईओ जिला पंचायत ने यह भी कहा कि समूह की ऐसी महिलाएं जिन्हें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति एवं अटल पेंशन योजना का लाभ मिला है तथा ऐसे पीड़ित परिवारों को क्लेम मिली है, की जानकारी प्रस्तुत करने कहा। प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत बनाए गए समूह और कितने समूह के खाते सक्रिय हैं तथा किन-किन समूहों को आरएफ एवं सीआईएफ की राशि प्रदाय की गई है, उसकी जानकारी प्रेषित करने कहा।

साथ ही राजमिस्त्रियों के उन्मुखीकरण के लिए कार्ययोजना बनाने और जनपद पंचायतों के तहत दिए गए दायित्वों का निर्वहन समय-सीमा में करने कहा। जनमन मिते की प्रशिक्षण के साथ कमार परिवारों की आवश्यकतानुसार समाज प्रमुखों के साथ चर्चा कर कार्य योजना तैयार किये जाने निर्देशित किया गया। जनमन एरिया में स्वयं सहायता समूहों का बैंक खाता खोले जाने के निर्देश सीईओ जिला पंचायत ने दिये।

प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत निर्माण के कार्यों में प्रगति लाने हेतु पंचायत सचिव को भी नियोजित करने के निर्देश दिये गये। जिले में योजनांतर्गत 1350 आवास अप्रारंभ है पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत विकासखंड स्तर पर वृक्षारोपण करने गढ्ढे खुदाई का कार्य पंचायत द्वारा वर्षा प्रारंभ के पूर्व करायी जावें। वित्तीय वर्ष  2021-22 एवं 2023-24 तक के अपूर्ण कार्यों को पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये गये जिनका एम.आई.एस. में सी.सी. अपलोड भी करावें। स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत पंचायतों में स्वच्छता और जल कर प्राथमिकता के साथ कलेक्शन कराना सुनिश्चित करें। स्वच्छता के दृष्टिकोण से कचरा संग्रहण का कार्य भी सुचारू रूप से करायी जावें जिससे गांव में स्वच्छता का वातावरण निर्मित हो।

No comments