Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

आयुष्मान आरोग्य मंदिर रामनगर में स्वस्थ पंचायत के मापदंडों पर चर्चा

सरगुजा । आयुष्मान आरोग्य मंदिर रामनगर के अन्तर्गत दो पंचायतें आती है। दोनों पंचायतों के वस्तुस्थिति पर चर्चा कर टीबी मुक्त पंचायत के लिए चर्...

सरगुजा । आयुष्मान आरोग्य मंदिर रामनगर के अन्तर्गत दो पंचायतें आती है। दोनों पंचायतों के वस्तुस्थिति पर चर्चा कर टीबी मुक्त पंचायत के लिए चर्चा किया गया। जन आरोग्य समिति की सुदृढ़ीकरण, जनप्रतिनिधियों की सहभागिता, सामुदायिक संदिग्धता आदि के लिए रणनीति बना कर कैसे कार्य करेंगे की गतिविधियां परिणाम दायक बने । अक्सर सभी पंचायतों में मानक सूचकांकों की दृष्टि से कार्यक्रम सम्पन्न हो रहा है परन्तु जो परिणाम आना चाहिए वैसा देखने को नहीं मिलता। इसके लिए आम जनता जब तक अपने आप को जवाबदेही नहीं बनेगी तब तक परिणाम सार्थक नहीं आयेगा। कुछ ऐसा ही तथ्यों पर चर्चा पिरामल फाऊंडेशन और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारीयों के बिच हुआ।

पिरामल फाऊंडेशन के जिला कार्यक्रम अधिकारी महेन्द्र तिवारी ने प्लानिंग पर बातें करते हुऐ कहा कि विभाग की परिश्रम दिखता है, सामुदायिक सहभागिता बढ़ाने की जरूरत है आयुष्मान आरोग्य मंदिर के विषय में आम जनता जब बोलने लगें की हमारे यहां ये सुविधाएं हैं, आम जनता को कोई परेशानी नहीं है। तब जाकर स्वास्थ्य पंचायत और टीबी मुक्त भारत की सपना साकार होगी। जिला कार्यक्रम समन्वयक राज नारायण द्विवेदी ने कहा कि व्यक्ति अपने अन्दर के नाकारात्मक तथ्यों को निकाल कर सहयोगात्मक भावों से आयुष्मान आरोग्य मंदिर को अपने पंचायत का अंग मानकर सहयोग करें। टीबी मुक्त भारत का सपना हर भारतीय का होना चाहिए। देश का एक एक व्यक्ति टीबी मुक्त समाज की बातें करे ऐसा एडवोकेसी करने की आवश्यकता है।


No comments