Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

//

Breaking :

latest
//

छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक के बाद मौसम विभाग का अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी

रायपुर ।  मानसून द्रोणिका के प्रभाव से 26 जून से छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के आसार है। हालांकि रविवार को भी कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हो स...

रायपुर ।  मानसून द्रोणिका के प्रभाव से 26 जून से छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के आसार है। हालांकि रविवार को भी कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है, लेकिन उसके बाद दो दिन बारिश थोड़ी कम होगी। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा।

शनिवार को प्रदेश भर में बलरामपुर का अधिकतम तापमान सर्वाधिक रहा, एआरजी बलरामपुर में अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री दर्ज किया गया। रायपुर का अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री रहा, जो सामान्य से 1.7 डिग्री कम रहा। विभाग का कहना है कि मौसम का मिजाज अभी ऐसा ही रहेगा और बादल छाने के साथ ही बारिश भी होगी। बादल व बारिश के चलते बीते तीन दिनों में रायपुर का अधिकतम तापमान तीन से चार डिग्री गिरा है।

बारिश के बाद तापमान में गिरावट

बारिश व बादल के कारण इन दिनों मौसम में ठंडकता आ गई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। अधिकतम तापमान में गिरावट भी आ गई है। मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां लगातार अनुकूल बनी हुई है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण अंदरूनी ओडिशा और उससे लगे छत्तीसगढ़ के ऊपर 1.5 किमी से 7.6 किमी ऊंचाई तक है। इसके प्रभाव से रविवार को प्रदेश के बहुत से क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। 24 व 25 जून को बारिश की गतिविधि थोड़ी कम रहेगी। इसके बाद 26 जून से फिर से बारिश की गतिविधि लगातार बढ़ेगी।

प्रदेश भर में हुई बारिश

शनिवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश हुई। पाटन में 10 सेमी, डौंडीलोहारा में 9 सेमी, भाटापारा में 8 सेमी, बालोद-उसूर में 7 सेमी, अंबागढ़ चौकी में 6 सेमी, अर्जुंदा-मरवाही-सक्ति में 5 सेमी वर्षा हुई। इन क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।


No comments